रिजर्व बैंक की मंजूरी मिलने के बाद अंबानी ने शुरू किया अपना पहला बैंक, सभी बैंकों की नींद उड़ी

रिजर्व बैंक की मंजूरी मिलने के बाद अंबानी ने शुरू किया अपना पहला बैंक, सभी बैंकों की नींद उड़ी

टेलीकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर जियो पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। इसमें रिलांयस की 70 फीसदी हिस्सेदारी है। आरबीआई से उनके बैंक को मंजूरी मिल गई है। मुकेश अंबानी के इस बैंक का नाम होगा जियो बैंक और ये एक पेमेंट बैंक के रूप में आगाज करने जा रहा है। 

भारतीय रिजर्व बैंक से मिली मंजूरी के बाद 3 अप्रैल से जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने वाणिज्यिक ऑपरेशन शुरू कर दिया है। बैंकिंग पेमेंट सेक्टर में जियो के उतरने के बाद से प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। पहले से ही बाजार में मौजूद पेटीएम और एयरटेल जैसे पेमेंट बैंक के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। टेलिकॉम सेक्टर में जियो के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि अपने बेहतरीन ऑफर से जियो यहां भी धमाका करेगा।

जियो पेमेंट बैंक की शुरूआत के बाद से एयरटेल और पेटीएम जैसे पेमेंट बैंक की मुश्किल बढ़नी तय है। जियो के 12 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। ऐसे में पेमेंट बैंक शुरू होने से उम्मीद की जा रही है कि जियो बाकी कंपनियों को बड़ा झटका देगी। जहां एयरटेल ने सबसे पहले नवंबर 2016 में पेमेंट बैंक की शुरुआत तो पेटीएम ने मई 2017 में अपनी सेवा शुरू की। आइडिया ने इसी साल 22 फरवरी से अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। 


जियो के पेमेंट बैंक में आप घर बैठे सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।इसे खोलने के लिए आपतो जियो पेमेंट बैंक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद जियो नंबर से Signin करना होगा। आपको अपना आधार नंबर इससे लिंक करना होगा। बस खुल गया आपका अकाउंट। 

उम्मीद करता हूं आप सभी को यह पोस्ट पसंद आया होगा तो प्लीज लाइक कीजिए कमेंट कीजिए और हमें फॉलो कीजिए धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

स्कैम Scam (घोटालेबाज़ों) से कैसे बचें?

मोरल स्टोरी - सोया भाग्य (Moral Story - Soya Bhagya)

होमियोपैथी दवायें जो बचायें गंजेपन से (Homeopathic Medicine For Baldness)